Satyavan Samachar

FOLLOW US :

लखनऊ। देश की श्रेष्ठ विधानसभाओं में सबसे आगे उत्तर प्रदेश की विधानसभा पर्यटन का नया केंद्र बनता जा रहा है। पर्यटक छात्र छात्राएं आए दिन इसकी खूबसूरती देखने के लिए यहां आ रहे हैं।

लखनऊ। देश की श्रेष्ठ विधानसभाओं में सबसे आगे उत्तर प्रदेश की विधानसभा पर्यटन का नया केंद्र बनता जा रहा है। पर्यटक छात्र छात्राएं आए दिन इसकी खूबसूरती देखने के लिए यहां आ रहे हैं।
सेठ एम आर जयपुरिया स्कूल, अयोध्या से आए लगभग 200 छात्र छात्राओं के एक दल ने आज विधानसभा का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने अध्यक्ष श्री सतीश महाना से मुलाकात कर विधानसभा के बारे में पूरी जानकारी ली।
आज पूर्वान्ह 11 बजे के अब तक के सबसे बड़े छात्र छात्राओं के एक दल ने जब विधानसभा देखी तो वह बेहद आनंदित और उत्साहित दिखाई दिए। विधानभवन के गलियारे से लेकर डिजिटल गैलरी तथा यहां लगे महापुरुषों के चित्रों आदि को देखकर विधानसभा अध्यक्ष श्री सतीश महाना से इन सबके बारे में विस्तार से जानकारी ली।
विधानसभा अध्यक्ष श्री सतीश महाना ने बच्चों से सवाल किया कि विधानसभा के बारे में क्या जानते हैं। इस पर कुछ बच्चों ने विधानसभा के बारे में थोड़ी बातें बताई तो श्री महाना ने उन्हे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लोकतंत्र में विधायिका की बड़ी भूमिका होती है। जनता का विधायक से सीधा संपर्क रहता है। इसलिए जनता उन्हें चुनकर भेजती है। जनता उसे ही चुनकर विधानसभा भेजती जिस पर उसका अटूट विश्वास होता है। श्री महाना ने यूपी विधानसभा के गौरवशाली इतिहास के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब उन्हे पूरी तरह से संतुष्ट किया।
साथ ही  उन्हे बताया कि 18वीं विधानसभा में अधिकतर पढ़े लिखे विधायक हैं। यह भी कहा कि राजनीति का स्वरूप अब बदल रहा है। इसलिए राजनीति में अच्छे लोग आ रहे हैं। एक छात्रा के सवाल के जवाब में श्री महाना ने बताया कि विधानसभा में विधेयक पारित किए जाते हैं जिसके अंतर्गत कानून व्यवस्था से लेकर जनहित के विकास के कार्य किए जाते हैं।
एक अन्य छात्र के सवाल के जवाब में श्री सतीश महाना ने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सभी सदस्यों को अपनी बात कहने का अधिकार होता है लेकिन कोई भी सदस्य बिना नियम के अपनी बात नहीं कह सकता है। उसे नियमावली के तहत ही सदन में अपनी बात कहनी होती है। इस मौके पर प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप कुमार दुबे भी उपस्थिति थें।

Report Saikh Faizur Rahman

Prashant Yadav
Author: Prashant Yadav

Read More

महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स

महाकुंभ-2025  महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स पर्यटन विभाग ने चयनित 75 ढाबों और रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण किया शुरू  ट्रेनिंग में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए खानपान, बैठने की व्यवस्था और पार्किंग पर फोकस  चयनित ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को योगी सरकार देगी सब्सिडी

Read More »

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव से मिले PCS अफ़सर

IAS संजय प्रसाद प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री से PCS एसोसिएशन की मुलाक़ात CM के नाम एक ज्ञापन सौपा निम्न मांगे- PCS पुष्प राज सिंह अपर आयुक्त प्रयाग राज PCS वैभव मिश्रा ADM कुशीनगर PCS संजय यादव PCS अफ़सरो को 8700 ग्रेड पे मिले PCS पोस्ट PCS को वापस मिले  PCS पति पत्नी की एक जिले में

Read More »

वाइब्रेंट इकोनॉमिक हब के रूप में विकसित होगी ‘पीतल नगरी’

मुरादाबाद को अगले सात साल में विकसित करने के लिए योगी सरकार ने खींचा खाका पीतल की कारीगरी करने वाले आर्टिजन के लिए महायोजना 2031 में विशेष प्रबंध हैंडीक्राफ्ट और निर्यात उद्योग को बढ़ाने पर योगी सरकार का है सर्वाधिक जोर आर्टिजन के लिए सरकार बनाएगी हस्तशिल्प ग्राम, मेगा एमएसएमई का भी प्रस्ताव  औद्योगिक और

Read More »

सब्जी बेच कर घर आ रहे किसान की आटो पलटने से हुई दर्दनाक मौत

सुबह खेत से सब्जी तोड़ कर बिधूना सब्जी मंडी में सब्जी बेचने गया था किसान सब्जी बेचकर घर वापस आते समय अनियंत्रित होकर टेंपो पलटने से हुआ दर्दनाक हादसा टेंपो पलटने से हुई दर्दनाक मौत की सूचना मिलने से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल मौके पर पहुंची पुलिस ने विधिक कार्यवाही करते हुए

Read More »

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com