Satyavan Samachar

FOLLOW US :

व्यापारी सेना का गठन कर, प्रदेश में 10 हजार प्रांतीय सदस्य बनाये जायेंगे! व्यापारी सम्मान की रक्षा के लिए प्रदेश व्यापी आन्दोलन करेगा व्यापार मण्डल-लोकेश अग्रवाल

मैनपुरी। दिनांक 31.10.2023 को श्री लोकेश कुमार अग्रवाल, प्रान्तीय अध्यक्ष के मैनपुरी पहुॅचने पर व्यापारियों ने प्रदेश अध्यक्ष का भव्य स्वागत किया। प्रदेश अध्यक्ष ने मैनपुरी जिले के व्यापारी मण्डल के सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक में बोलते हुए श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में व्यापारी सेना के गठन की तैयारियां चल रही हैं। व्यापारियों में इस सेना में शामिल होने के लिए भरपूर उत्साह है। व्यापारी सेना का ड्रेस कोड, उनका परिचय पत्र, उनकी कार्यशैली व प्रशिक्षण शिविर आदि पर काम चल रहा है।
त्यौहारों पर सैम्पलिंग के नाम पर फूड विभाग व्यापारी उत्पीड़न कर अवैध वसूली की नियत से छापेमारी की कार्यवाही कर रहा है। फूड एक्ट की विसंगतियों पर बोलते हुए कहा की खाने-पीने के सभी सामान खेत से निकलकर आते हैं। खेती में डलने वाली रसायनिक खाद व कीटनाशक के मानक तय नहीं है सिंचाई में इस्तेमाल आने वाले भूगर्भ जल मैं भी भारी केमिकल इंबैलेंस है। सभी खाद पदार्थ फल सब्जी अनाज दाल मसाले आदि कृषि उपज पैदा करते समय खेती में अंधाधुंध कीटनाशक व रासायनिक खादों के इस्तेमाल होने के कारण प्राकृतिक रूप से अनेकों केमिकल अनियमितता होने वाली उपज में उत्पन्न हो चुकी है, जिससे खाद पदार्थों के मानक बदल गए हैं तब कृषि उपज से खाद्य पदार्थ बनाने वाला व्यापारी किस प्रकार दोषी हो सकता है। यह सोचने का विषय है, जब तक खेत में इस्तेमाल की जाने वाली रासायनिक खाद व कीटनाशक के मानक तय ना किए जाएं जब तक व्यापारियों के खाद्य पदार्थों की सेंपलिंग बंद की जाए।
मल्टीनेशनल कंपनी व कॉरपोरेट घराने के सील बंद खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल आने पर कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए ऐसे मामलों में रिटेल के दुकानदार को बिना किसी अपराध किए दंडित किया जा रहा है। बिना किसी कारण निरापराध रिटेल के व्यापारियों को दंडित किया जाना बिल्कुल गलत है।
लोकेश अग्रवाल ने बताया कि व्यापार मंडल के त्रैवार्षिक चुनाव अप्रैल वर्ष 2024 में आयोजित किये जायेंगे। चुनाव से पहले पूरे प्रदेश में सदस्यता अभियान चलाकर प्रांतीय सदस्य बनाए जाएंगे, उन्होंने कहा कि 10 हजार प्रांतीय सदस्य बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए प्रदेश अध्यक्ष पूरे प्रदेश मे सदस्यता अभियान को पूरा करने के लिए सभी जिलो का दौरा करेंगे, उन्होंने कहा कि सदस्यता किसी भी संगठन की बुनियादी आवश्यकता है। संगठन को मजबूत आधार देने के लिए अधिकतम सदस्य बनाए जाना आवश्यक है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी पदाधिकारी अधिक से अधिक व्यापारियों को व्यापार मंडल में जोड़ने का प्रयास करें। प्रान्तीय सदस्यता का आई.कार्ड व सार्टीफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रांतीय अधिवेशन से पहले संपूर्ण उत्तर प्रदेश के सभी नगर पालिका व नगर पंचायत में व्यापारी सम्मान की रक्षा के लिए इकाईयां बनाने का संकल्प लिया है।
साप्ताहिक बंदी के नाम पर हो रहे व्यापारी उत्पीड़न के विषय में बोलते हुए कहा कि शॉपिंग माल व ऑनलाइन शॉपिंग 24 घंटे 365 दिन चालू व रिटेल का बाजार बंद, यह दो तरह की व्यवस्था बिल्कुल गलत है। साप्ताहिक बंदी यदि आवश्यक है, तो सभी बंद होने चाहिए अन्यथा रिटेल की दुकानों पर भी कोई पाबंदी नहीं होनी चाहिए साप्ताहिक बंदी लेबर को अवकाश देने के लिए बनाई गई थी अधिकांश रिटेल की दुकानों पर बाप-बेटे या भाई भाई काम कर रहे हैं। मगर अधिकारियों द्वारा साप्ताहिक बंदी को अंधा कानून बना दिया गया है। 7 दिन दुकान खोलने का लाइसेंस लेने के बाद भी नगर पालिका के अधिकारी, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी जबरदस्ती दुकान बंद कराने की कार्यवाही कर रहे हैं, अधिकारियों का काम नियमों का पालन करवाना है ना कि अपने स्तर पर नए नियम बनाकर थोपना व्यापार मंडल द्वारा प्रत्येक जिले में संघर्ष समिति बनाई जाएगी, जो इस तरह की व्यापारिक समस्याओं हल करने के लिए प्रांतीय नेतृत्व से सहयोग प्राप्त कर काम करेगी।
जीएसटी विभाग के जो अधिकारी व कर्मचारी बड़े नगरों को छोड़ अब गांव तथा छोटे कस्बों में दुकान चलाने वाले ऐसे व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं, जिनका टर्नओवर कभी भी 40 लाख के दायरे को नहीं छू सकता, जबकि सरकार द्वारा 40 लाख तक टर्नओवर वाले व्यापारियों जीएसटी पंजीकरण से बाहर रखा है। सरकारी आदेश को दरकिनार कर अधिकारी अवैध वसूली के लिए दबाव बनाकर व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं।
उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश अब ऐसे अधिकारियों के खिलाफ दो दो हाथ करेगा।
व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष श्री लोकेश अग्रवाल ने कहा कि किसी भी छोटे कस्बे अथवा गांव में जीएसटी अधिकारी जीएसटी पंजीकरण के लिए दबाव बनाते हैं तो उनको घेर कर बैठाया जाए और बड़े अधिकारी को बुलाकर उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही करेंगे।
जनपद में लगभग दो दर्जन स्थानों से आए व्यापारियों ने जब अपनी पीड़ा मीटिंग में रखी तब लोकेश अग्रवाल ने जीएसटी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह गांव वह छोटा कस्बा में ऐसे व्यापारियों को छूने की हिम्मत ना करें जिनका टर्नओवर 40 लाख से कम है अन्यथा उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी
इस अवसर पर मैनपुरी अध्यक्ष राजीव कुमार सिंह,प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश वर्मा, इटावा जिलाध्यक्ष आलोक दीक्षित,सुनील पांडे, मनोहर सिंह चौहान, रिषी पोरवाल, इमरान चौधरी,अकबर कुरैशी, कामिल कुरैशी, बंटी मंसूरी, रियाज अहमद आदि मौजूद रहे।

Prashant Yadav
Author: Prashant Yadav

Read More

निकाय से लेकर राज्य स्तर पर होगी मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना की निगरानी !

नगरीय स्थानीय निकायों के इंफ्रास्ट्रक्चर और इनकम में वृद्धि के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध स्टेट लेवल गवर्निंग बॉडी से लेकर नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत तक गठित होंगी कमेटियां मॉनीटरिंग के साथ ही टेक्निकल एप्रेजल कमेटी करेगी प्रोजेक्ट्स का मूल्यांकन योजना के माध्यम से प्रदेश में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर में एकरूपता बनाने का होगा

Read More »

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट को मिलेगी नई बिल्डिंग, 315 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

सीएम योगी के विजन अनुसार नियोजन विभाग ने शुरू की प्रक्रिया, टर्न-की बेसिस पर ईपीसी मोड में होगा बिल्डिंग का निर्माण व विकास दो बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर समेत 7 मंजिला ऊंची बिल्डिंग का होगा निर्माण, 300 बेड युक्त टीचिंग हॉस्पिटल, मॉर्चरी, रोबोटिक सर्जरी सिस्टम समेत विभिन्न सुविधाओं से किया जाएगा लैस 9.62 एकड़ में

Read More »

सांसदों, विधायकों और एमएलसी से मिले योगी, तैयार होगी क्षेत्रीय विकास की कार्ययोजना !

 बीते 20 दिन में प्रदेश के 18 मंडलों के जनप्रतिनिधियों संग मुख्यमंत्री ने की विस्तार से समीक्षा बैठक लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों के बाद सीएम ने बीजेपी और एनडीए के जनप्रतिनिधियों संग की बैठक शुक्रवार को सबसे आखिर में लखनऊ मंडल के जनप्रतिनिधियों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात अपने-अपने क्षेत्र में हो रही दिक्कतों

Read More »

संदिग्ध परिस्थितियों में घायल युवक की मौत। ग्रामीणों में बना दहशत का माहौल।

दीदारगंज- आजमगढ सोमवार 22 जुलाई की देर शाम दीदारगंज थाना क्षेत्र के दरियापुर गांव निवासी 35 वर्षीय दिलीप यादव पुत्र राजाराम यादव क्षेत्र के पल्थी बाजार के लिए मोटरसाइकिल से निकला था, जो की पल्थी – शाहगंज मार्ग पर पल्थी बाजार से पश्चिम तरफ लगभग 500 मीटर की दूरी पर लगभग रात साढ़े आठ बजे

Read More »

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com