Satyavan Samachar

FOLLOW US :

सीज किए गए अस्पतालाें में भर्ती मिले मरीज, दोबारा कराए बंद

रिपोर्टर अजब सिंह राजपूत अजीतमल तहसील:

अजीतमल औरैया। स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर मानक विहीन अस्पताल खिलावड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जिन दो अस्पतालों को एसडीएम अजीतमल ने छह दिन पहले सीज किया वह गुरुवार को संचालित मिले। हद तो तब हो गई जब अस्पताल में गर्भवती समेत कई मरीज भर्ती पाए गए। मौके से दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया है। पूरे मामले में जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजकर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
एसडीएम अजीतमल संध्या शर्मा को गुरुवार सुबह जानकारी मिली कि सीज किए गए अस्पतालों में मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। इसकी जानकारी पर एसडीएम, सीएचसी प्रभारी डॉ. अवनीश कुमार पुलिस बल के साथ सबसे पहले अजीतमल के प्राचीन नर्सिंग होम पहुंचे। यहां पर उन्हें दो मरीज इटावा जनपद के बंगलन अंदावा गांव निवासी संगीता व अजीतमल क्षेत्र के नगला भोज निवासी मनीषा भर्ती मिली। पूछताछ में उनके साथ मौजूद परिजनों ने बताया कि दोनों गर्भवती हैं। इसके अलावा कुछ मरीज इधर उधर टहलते मिले।

पुलिस व प्रशासन की टीम ने अस्पताल से दो लोगों को हिरासत में लेकर कोतवाली पहुंचाया। इसके साथ ही भर्ती मरीजों को एंबुलेंस से सीएचसी में भर्ती कराया। इसके बाद एसडीएम की टीम बाबरपुर के कृष्णा मेडिकेयर सेंटर पहुंची। यहां पर भी अस्पताल की सील टूटी मिली। हालांकि यहां पर कोई मरीज भर्ती नहीं मिला। छापेमारी की भनक लगते ही लोग भी इधर उधर हो गए।
एसडीएम संध्या शर्मा ने बताया कि प्राचीन नर्सिंग होम व कृष्ण मेडिकेयर को दोबारा सीज किया गया है। दोनों अस्पतालों के संचालकों के बारे में पता लगाया जा रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों का सीएचसी में इलाज कराया जा रहा है। सीएचसी अधीक्षक को दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।
———–
एसडीएम ने की थी यह कार्रवाई

आठ सितंबर को एसडीएम अजीतमल संध्या शर्मा, सीओ भरत पासवान ने अजीतमल सीएचसी अधीक्षक डॉ. अवनीश के साथ अजीतमल कस्बे के प्राचीन नर्सिंग होम व कृष्णा मेडिकल केयर सेंटर को कागजात न होने व इलाज कर रहे कर्मचारियों के डिग्री न दिखा पाने पर सीज किया था। वहीं क्षेत्र के अन्य चार क्लीनिक पर अव्यवस्थाएं व पंजीकरण न होने पर नोटिस जारी किया था। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आई। अभी तक इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। इधर साठगांठ कर संचालन भी शुरू कर दिया गया। पूरे मामले की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजे जाने की बात एसडीएम ने कही है।

चुप्पी साधकर बैठ गया महकमा

डीएम नेहा प्रकाश के आदेश पर एसडीएम बिधूना निशांत तिवारी, सीओ अशोक कुमार सिंह व डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने बिधूना के ओम साईं पैथोलॉजी व अल्ट्रासाउंड सेंटर, चीनू हॉस्पिटल कीरतपुर बिधूना, न्यू लोटस हॉस्पिटल बेला रोड बिधूना, ऐरवाकटरा में श्री चौपिया पॉली क्लिनिक पर छापेमारी की थी। यहां टीम को कई अव्यवस्थाएं मिली थी। वहीं औरैया में एसडीएम अखिलेश कुमार ने खानपुर के एक अस्पताल व शहर की एक क्लीनिक पर छापेमारी की थी। दोनों संचालकों ने लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं करवाया था। ऐरवाकटरा, बेला में भी छापेमारी कर कई बिना पंजीकरण की क्लीनिक संचालित पाई गई थी। इस मामले में नोटिस जारी कर दी गई। मगर अभी तक विभागीय कार्रवाई नहीं हुई। विभागीय अधिकारी भी चुप्पी साध बैठ गए।

तहसील स्तर पर की गई छापेमारी की रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है। जो टीम छापेमारी कर रही है वह कार्रवाई करने में स्वयं सक्षम है। इसके बाद भी रिपोर्ट आने पर मानक विहीन अस्पतालों, क्लीनिक व अल्ट्रासाउंड संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
– डॉ. सुनील कुमार वर्मा, सीएमओ

Prashant Yadav
Author: Prashant Yadav

Read More

महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स

महाकुंभ-2025  महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स पर्यटन विभाग ने चयनित 75 ढाबों और रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण किया शुरू  ट्रेनिंग में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए खानपान, बैठने की व्यवस्था और पार्किंग पर फोकस  चयनित ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को योगी सरकार देगी सब्सिडी

Read More »

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव से मिले PCS अफ़सर

IAS संजय प्रसाद प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री से PCS एसोसिएशन की मुलाक़ात CM के नाम एक ज्ञापन सौपा निम्न मांगे- PCS पुष्प राज सिंह अपर आयुक्त प्रयाग राज PCS वैभव मिश्रा ADM कुशीनगर PCS संजय यादव PCS अफ़सरो को 8700 ग्रेड पे मिले PCS पोस्ट PCS को वापस मिले  PCS पति पत्नी की एक जिले में

Read More »

वाइब्रेंट इकोनॉमिक हब के रूप में विकसित होगी ‘पीतल नगरी’

मुरादाबाद को अगले सात साल में विकसित करने के लिए योगी सरकार ने खींचा खाका पीतल की कारीगरी करने वाले आर्टिजन के लिए महायोजना 2031 में विशेष प्रबंध हैंडीक्राफ्ट और निर्यात उद्योग को बढ़ाने पर योगी सरकार का है सर्वाधिक जोर आर्टिजन के लिए सरकार बनाएगी हस्तशिल्प ग्राम, मेगा एमएसएमई का भी प्रस्ताव  औद्योगिक और

Read More »

सब्जी बेच कर घर आ रहे किसान की आटो पलटने से हुई दर्दनाक मौत

सुबह खेत से सब्जी तोड़ कर बिधूना सब्जी मंडी में सब्जी बेचने गया था किसान सब्जी बेचकर घर वापस आते समय अनियंत्रित होकर टेंपो पलटने से हुआ दर्दनाक हादसा टेंपो पलटने से हुई दर्दनाक मौत की सूचना मिलने से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल मौके पर पहुंची पुलिस ने विधिक कार्यवाही करते हुए

Read More »

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com