Satyavan Samachar

नई दिल्ली: PM किसान सम्मान निधि को दो गुना करने जा रही मोदी सरकार! लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों को मिलेगा तोहफा

नई दिल्ली: अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा के आम चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। बता दें कि इससे मोदी सरकार देश के करोड़ों महिला किसानों को सांधने की कोशिश कर सकती है। फिलहाल किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की PM किसान सम्मान निधि दी जा रही है।

महिला किसानों के लिए विचार कर रही सरकार:

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार इस योजना को महिला किसानों के लिए बढ़ाकर 12 हजार करने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार इस योजना की घोषणा एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में होने की संभावना है। यह योजना लागू होने से सरकार पर सालाना 120 अरब रुपये को बोझ बढ़ेगा।

बजट में ऐलान की उम्मीद:

ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अंतरिम बजट में बड़े ऐलान करेगी। हालांकि, हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बयान में कहा था कि 1 फरवरी का बजट मुख्य रूप से वोट ऑन अकाउंट के रूप में काम करेगा। ऐसे में लोकलुभाव घोषणाओं पर जोर देने की उम्मीद कम ही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किए जाने वाले इस बजट को अंतरिम बजट कहा जाता है। सामान्य बजट के लिए पर्याप्त समय नहीं होने या चुनाव जल्द ही होने की वजह से सरकार अंतरिम बजट पेश करती है। यह नई सरकार को बाद में पूर्ण बजट पर निर्णय लेने की अनुमति देता है।

किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़:

हालांकि केंद्र सरकार का मानना है कि सम्मान निधि बढ़ाने से महिला सशक्तीकरण की ओर एक कदम और आगे बढ़ाएगी। हालांकि इस मामले में कृषि मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने किसी भी तरह का टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। देश में इस समय किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़ है। इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं।

2.81 लाख करोड़ दे चुकी है मोदी सरकार:

सरकारी रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में किसानों में 13 प्रतिशत आबादी ही कृषि भूमि की मालिक है। सरकार पिछले कुछ वर्षों से किसानों को नकद राशि दे रही है। पिछले साल नवंबर तक इस तरह की कुल 15 किस्तें दी चुकी हैं। इस मद में सरकार अब तक 2.81 लाख करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।

सुधिर सिह राजपूत औरैया:

Prashant Yadav
Author: Prashant Yadav

Read More

ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल और भारत मिलकर तैयार करेंगे आम की उपज और गुणवत्ता बढ़ाने का रोडमैप

शनिवार को होगा ‘नेशनल डायलॉग ऑन मैंगो इंप्रूवमेंट एंड स्ट्रेटजिस’ का आयोजन लखनऊ, 20 सितंबर। शनिवार (21 सितंबर) को केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान (संबद्ध, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) रहमानखेड़ा में आम पर होने वाली संगोष्ठी (नेशनल डायलॉग ऑन मैंगो इंप्रूवमेंट एंड स्ट्रेटजिस) में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इज़राइल के प्रसिद्ध आम वैज्ञानिक, प्रजनक और जैव प्रौद्योगिकी

Read More »

125 टीबी मरीजों को गोद लेंगे योगी सरकार के अधिकारी !

सीएम योगी के साल 2025 तक प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने की मुहिम से जुड़े अधिकारी एसजीपीजीआई में टीबी मरीजों को गोद लेने के साथ मरीजों को वितरित करेंगे नि:क्षय पोटली लखनऊ, 20 सितंबर: सीएम योगी के प्रदेश को साल 2025 तक टीबी मुक्त करने के अभियान से अब सरकारी अधिकारी भी जुड़ने लगे हैं।

Read More »

आंध्र प्रदेश में अदाणी ग्रुप (Adani Group) ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 25 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान

अहमदाबाद। भारी बारिश के कारण बाढ़ से जूझ रहे आंध्र प्रदेश के लोगों की मदद से लिए अदाणी ग्रुप (Adani Group) की ओर से गुरुवार को 25 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया गया। अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट में लिखा आंध्र प्रदेश

Read More »

भोजन बनाने मे क्या क्या सावधानिया रखनी चाहिये !

1-सब्ज़िया धो कर काटे,और काटने के बाद न धोये। 2-नमक, टमाटर, हरा धनिया इत्यादि सब्ज़ियो मैं पकाने के बाद मिलाये 3-सब्ज़ी काट कर बहुत देर तक न रखें। 4- कटी हुई सब्ज़ियो जॉव तलना अच्छा नहीं है, एसा करने से सब्ज़ियो के पोषण तत्व नष्ट हो जाते है 5- सब्ज़ियो को पका कर उनको यथा

Read More »