Satyavan Samachar

FOLLOW US :

राजस्थान के गायों के देसी घी से होगी भगवान राम की पहली आरती,1200 किमी दूर से लाया गया 650 किलो घी

अयोध्या।रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की पहली आरती राजस्थान के जोधपुर से आए देशी घी से होगी। गुरुवार को जोधपुर से 650 किलो देशी घी अयोध्या पहुंचा।यह देशी घी ट्रेन, बस या कार से नहीं बल्कि रथ (बैलगाड़ी) से 10 दिन में 1200 किलोमीटर की दूरी तय कर लाया गया है।
कारसेवकपुरम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को यह घी समर्पित किया गया है। रथ के साथ ही 108 छोटे शिवलिंग भी राम नगरी लाए गए हैं। इस रथ को पंचकोसी परिक्रमा भी कराई गई।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि जिन संत महापुरुष के संकल्प से यह गो घृत अयोध्या पहुंचा है, उनके प्रति हम कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। जोधपुर की धरती को प्रणाम करते हैं।

भावुक होते हुए चंपत राय ने बताया कि दो नवंबर 1990 को दिगंबर अखाड़ा के सामने गोली चली थी,उसमें दो लोग शहीद हुए थे। उनमें प्रो़ महेंद्र अरोड़ा जोधपुर के थे। उनके साथ जोधपुर के मथानिया गांव का रहने वाला छोटा बालक भी था। उसका नाम सेठाराम माली था। ये गोघृत वहीं से आया है। शायद इनकी आत्माओं ने यह प्रेरणा दी होगी।

यह 650 किलो देशी घी जोधपुर के बनाड़ स्थित श्रीमहर्षि संदीपनी रामधर्म गोशाला में बनाया गया है। महर्षि संदीपनी ने बताया कि उन्होंने 20 साल पहले संकल्प लिया था कि अयोध्या में जब भी राम मंदिर बनेगा, उसके लिए गाय का शुद्ध देसी घी वो लेकर जाएंगे।उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में गायों से भरे एक ट्रक को रुकवाया, जो जोधपुर से गोकशी के लिए ले जाया जा रहा था। ट्रक में करीब 60 गायें थीं। इन गायों को छुड़वाया और आस-पास की गोशालाओं में ले गए। सभी ने इन गायों को रखने से मना कर दिया। अंत में उन्होंने निर्णय लिया कि वे खुद गोशाला शुरू करेंगे। इन गायों को पालेंगे।

महिर्ष संदीपनी ने बताया कि ये संकल्प भी था कि जितना भी घी होगा उसे वे बैल पर ले जाएंगे। शुरुआत में मटकी में घी एकत्र किया। गर्मी की वजह से घी पिघलकर बाहर आने लगा। मटकी में भी दरारें आने लगीं। एक दो बार तो घी भी खराब हो गया। इस पर पता चला कि पांच अलग-अलग जड़ी बूटियों के रस से घी को कई सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में हरिद्वार से ब्राह्मी व पान की पत्तियों समेत अन्य जड़ी-बूटियां लेकर आए। इनका रस तैयार कर घी में मिलाया। इसके बाद इस घी को स्टील की टंकियों में डालकर एसी के जरिये 16 डिग्री तापमान में रखा। सुरक्षित स्टोरेज का ही नतीजा है कि नौ साल बाद भी घी पहले जैसा रहा।

Shashank Yadav
Author: Shashank Yadav

Read More

नाबालिग बच्चियों को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार।

नाबालिग बच्चियों को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार, 2 अपह्रत नाबालिग बच्चियों को 24 घण्टे के अन्दर सकुशल बरामद कर परिवारीजनों को किया सुपुर्द थाना अजीतमल- घटना का संक्षिप्त विवरण- दिनाँक 22.07.2024 को वादी की तहरीरी सूचना जिसमें उल्लिखित कि थाना क्षेत्र अजीतमल में रहने वाले दो व्यक्तियों की नाबालिग पुत्रियों

Read More »

छत्तीसगढ़ मे आज सत्यवान समाचार न्युज के (State Head) श्री अखिलेश तिवारी,श्रीमती सुभद्रा यादव और उनकी टीम ने गरीबों में वितरित किया खाने पीने की सामग्री।

छत्तीसगढ़ मे आज सत्यवान समाचार न्युज के (State Head) श्री अखिलेश तिवारी,श्रीमती सुभद्रा यादव और उनकी टीम ने गरीबों में वितरित किया खाने पीने की सामग्री। रायपुर छत्तीसगढ़। रायपुर (छ.ग) की राजधानी मे आज सत्यवान समाचार न्युज रायपुर (छ.ग) के (State Head) श्री अखिलेश तिवारी,श्रीमती सुभद्रा यादव समाज सेविका, श्री पप्पु यादव समाज सेवक, श्री

Read More »

निकाय से लेकर राज्य स्तर पर होगी मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना की निगरानी !

नगरीय स्थानीय निकायों के इंफ्रास्ट्रक्चर और इनकम में वृद्धि के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध स्टेट लेवल गवर्निंग बॉडी से लेकर नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत तक गठित होंगी कमेटियां मॉनीटरिंग के साथ ही टेक्निकल एप्रेजल कमेटी करेगी प्रोजेक्ट्स का मूल्यांकन योजना के माध्यम से प्रदेश में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर में एकरूपता बनाने का होगा

Read More »

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट को मिलेगी नई बिल्डिंग, 315 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

सीएम योगी के विजन अनुसार नियोजन विभाग ने शुरू की प्रक्रिया, टर्न-की बेसिस पर ईपीसी मोड में होगा बिल्डिंग का निर्माण व विकास दो बेसमेंट व ग्राउंड फ्लोर समेत 7 मंजिला ऊंची बिल्डिंग का होगा निर्माण, 300 बेड युक्त टीचिंग हॉस्पिटल, मॉर्चरी, रोबोटिक सर्जरी सिस्टम समेत विभिन्न सुविधाओं से किया जाएगा लैस 9.62 एकड़ में

Read More »

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com