Satyavan Samachar

FOLLOW US :

राजस्थान के गायों के देसी घी से होगी भगवान राम की पहली आरती,1200 किमी दूर से लाया गया 650 किलो घी

अयोध्या।रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की पहली आरती राजस्थान के जोधपुर से आए देशी घी से होगी। गुरुवार को जोधपुर से 650 किलो देशी घी अयोध्या पहुंचा।यह देशी घी ट्रेन, बस या कार से नहीं बल्कि रथ (बैलगाड़ी) से 10 दिन में 1200 किलोमीटर की दूरी तय कर लाया गया है।
कारसेवकपुरम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को यह घी समर्पित किया गया है। रथ के साथ ही 108 छोटे शिवलिंग भी राम नगरी लाए गए हैं। इस रथ को पंचकोसी परिक्रमा भी कराई गई।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि जिन संत महापुरुष के संकल्प से यह गो घृत अयोध्या पहुंचा है, उनके प्रति हम कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। जोधपुर की धरती को प्रणाम करते हैं।

भावुक होते हुए चंपत राय ने बताया कि दो नवंबर 1990 को दिगंबर अखाड़ा के सामने गोली चली थी,उसमें दो लोग शहीद हुए थे। उनमें प्रो़ महेंद्र अरोड़ा जोधपुर के थे। उनके साथ जोधपुर के मथानिया गांव का रहने वाला छोटा बालक भी था। उसका नाम सेठाराम माली था। ये गोघृत वहीं से आया है। शायद इनकी आत्माओं ने यह प्रेरणा दी होगी।

यह 650 किलो देशी घी जोधपुर के बनाड़ स्थित श्रीमहर्षि संदीपनी रामधर्म गोशाला में बनाया गया है। महर्षि संदीपनी ने बताया कि उन्होंने 20 साल पहले संकल्प लिया था कि अयोध्या में जब भी राम मंदिर बनेगा, उसके लिए गाय का शुद्ध देसी घी वो लेकर जाएंगे।उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में गायों से भरे एक ट्रक को रुकवाया, जो जोधपुर से गोकशी के लिए ले जाया जा रहा था। ट्रक में करीब 60 गायें थीं। इन गायों को छुड़वाया और आस-पास की गोशालाओं में ले गए। सभी ने इन गायों को रखने से मना कर दिया। अंत में उन्होंने निर्णय लिया कि वे खुद गोशाला शुरू करेंगे। इन गायों को पालेंगे।

महिर्ष संदीपनी ने बताया कि ये संकल्प भी था कि जितना भी घी होगा उसे वे बैल पर ले जाएंगे। शुरुआत में मटकी में घी एकत्र किया। गर्मी की वजह से घी पिघलकर बाहर आने लगा। मटकी में भी दरारें आने लगीं। एक दो बार तो घी भी खराब हो गया। इस पर पता चला कि पांच अलग-अलग जड़ी बूटियों के रस से घी को कई सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में हरिद्वार से ब्राह्मी व पान की पत्तियों समेत अन्य जड़ी-बूटियां लेकर आए। इनका रस तैयार कर घी में मिलाया। इसके बाद इस घी को स्टील की टंकियों में डालकर एसी के जरिये 16 डिग्री तापमान में रखा। सुरक्षित स्टोरेज का ही नतीजा है कि नौ साल बाद भी घी पहले जैसा रहा।

Shashank Yadav
Author: Shashank Yadav

Read More

महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स

महाकुंभ-2025  महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे प्रयागराज के मुख्य मार्गों के ढाबे ,रेस्टोरेंट और होटल्स पर्यटन विभाग ने चयनित 75 ढाबों और रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण किया शुरू  ट्रेनिंग में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए खानपान, बैठने की व्यवस्था और पार्किंग पर फोकस  चयनित ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को योगी सरकार देगी सब्सिडी

Read More »

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव से मिले PCS अफ़सर

IAS संजय प्रसाद प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री से PCS एसोसिएशन की मुलाक़ात CM के नाम एक ज्ञापन सौपा निम्न मांगे- PCS पुष्प राज सिंह अपर आयुक्त प्रयाग राज PCS वैभव मिश्रा ADM कुशीनगर PCS संजय यादव PCS अफ़सरो को 8700 ग्रेड पे मिले PCS पोस्ट PCS को वापस मिले  PCS पति पत्नी की एक जिले में

Read More »

वाइब्रेंट इकोनॉमिक हब के रूप में विकसित होगी ‘पीतल नगरी’

मुरादाबाद को अगले सात साल में विकसित करने के लिए योगी सरकार ने खींचा खाका पीतल की कारीगरी करने वाले आर्टिजन के लिए महायोजना 2031 में विशेष प्रबंध हैंडीक्राफ्ट और निर्यात उद्योग को बढ़ाने पर योगी सरकार का है सर्वाधिक जोर आर्टिजन के लिए सरकार बनाएगी हस्तशिल्प ग्राम, मेगा एमएसएमई का भी प्रस्ताव  औद्योगिक और

Read More »

सब्जी बेच कर घर आ रहे किसान की आटो पलटने से हुई दर्दनाक मौत

सुबह खेत से सब्जी तोड़ कर बिधूना सब्जी मंडी में सब्जी बेचने गया था किसान सब्जी बेचकर घर वापस आते समय अनियंत्रित होकर टेंपो पलटने से हुआ दर्दनाक हादसा टेंपो पलटने से हुई दर्दनाक मौत की सूचना मिलने से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल मौके पर पहुंची पुलिस ने विधिक कार्यवाही करते हुए

Read More »

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com